अभी पूरी तरह मॉनसून ने नहीं ली है विदाई, इन राज्यों में आज होगी झमाझम बारिश, पढ़िए वेदर अपडेट्स

आज का मौसम 7 अक्टूबर 2024: राजधानी दिल्ली समेत देशभर के ज्यादातर राज्यों से या तो मॉनसून विदा ले चुका है या अंतिम दिनों में पहुंच चुका है। इस बीच मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में

4 1 12
Read Time5 Minute, 17 Second

आज का मौसम 7 अक्टूबर 2024: राजधानी दिल्ली समेत देशभर के ज्यादातर राज्यों से या तो मॉनसून विदा ले चुका है या अंतिम दिनों में पहुंच चुका है। इस बीच मौसम विभाग ने आज कई जगहों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर में जहां गर्मी परेशान कर रही है तो वहीं नॉर्थ ईस्ट और दक्षिण भारत में झमाझम बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने आज भी इन राज्यों में बारिश की संभावना जताई है। जानिए आज कहां कैसा मौसम रहेगा।

मॉनसून को पूरी तरह विदा लेने में हफ्ते भर का समय

मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु में भारी बारिश हुई है। वहीं पूर्वोत्तर राज्यों और केरल, दक्षिण कर्नाटक और लक्षद्वीप में भी भारी बारिश हुई है। मौसम विभाग ने बताया है कि मॉनसून की विदाई अभी बाकी है और अगले पांच से सात दिनों तक देश के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।

इन राज्यों में ट्रफ लाइन और चक्रवाती हवाओं का असर

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी और उत्तरी तमिलनाडु, दक्षिणी आंध्र प्रदेश के तटों के आसपास एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। यह चक्रवाती क्षेत्र मध्य क्षोभमंडल तक फैला हुआ है। इसके अलावा, गंगा, पश्चिम बंगाल के आसपास भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। झारखंड से मणिपुर तक एक ट्रफ लाइन और दक्षिण-पूर्वी अरब सागर से लक्षद्वीप, रायलसीमा तक एक और ट्रफ लाइन बनी हुई है।

आज आपके शहर में कैसा रहेगा मौसम?


शहरन्यूनतम तापमान (°C)अधिकतम तापमान (°C)
दिल्ली2535
नोएडा2435
गाजियाबाद2535
पटना2633
लखनऊ2434
जयपुर2535
भोपाल2334
मुंबई2735
अहमदाबाद2636
जम्मू1933



दक्षिण भारत के राज्यों में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और केरल में भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तरी तमिलनाडु और केरल में कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग ने बताया है कि इन इलाकों में 6 से 10 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है। रायलसीमा और दक्षिण कर्नाटक में भी भारी बारिश होने की आशंका है।



नॉर्थ ईस्ट और उत्तर भारत में भी होगी बारिश

पूर्वोत्तर के राज्यों अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय और नागालैंड में भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, पूर्वी और पश्चिमी भारत के बाकी हिस्सों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। महाराष्ट्र में भी गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। उत्तर-पश्चिम भारत, खासकर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

\\\"स्वर्णिम
+91 120 4319808|9470846577

स्वर्णिम भारत न्यूज़ हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं.

मनोज शर्मा

मनोज शर्मा (जन्म 1968) स्वर्णिम भारत के संस्थापक-प्रकाशक , प्रधान संपादक और मेन्टम सॉफ्टवेयर प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Laptops | Up to 40% off

अगली खबर

साहित्य आजतक 2024: फिर लौट रहा शब्द-सुरों का महाकुंभ, यहां करें रजिस्ट्रेशन

आपके पसंद का न्यूज

Subscribe US Now